EntertainmentFeature

सबसे अधिक सब्सक्राइबर्स वाले दुनिया के टॉप 8 यूट्यूबर्स

आज के समय में सोशल मीडिया युवाओं के लिए कमाई करने का सबसे बड़ा माध्यम बन चुका है। कल तक जो लोग बेरोजगार हुआ करते थे, आज वे लोग ब्लॉगिंग के जरिये करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं। बात अगर पिछले दस सालों की करें, तो भारत समेत दुनियाभर में कई यूट्यूबर ऐसे है, जो ब्लॉगिंग के माध्यम से बॉलीवुड और हॉलीवुड स्टार्सों से अधिक पैसा कमा रहे हैं। इन यूट्यूबर्स के करोड़ों सब्सक्राइबर्स हैं।

Advertisement

सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर भी इनकी फ़ैन फ़ॉलोइंग सेलेब्रिटीज़ से कहीं अधिक है। बॉलीवुड, हॉलीवुड स्टार्स, फुटबॉलर्स, क्रिकेटर्स के जैसे ही आज यूट्यूबर्स के पास भी कई बड़े ब्रांड्स हैं। किसी ब्रांड का प्रमोशन करने के साथ साथ ये अपने वीडियोज के जरिए भी करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं। तो आइए आज आपको दुनिया के टॉप आठ यूट्यूबर्स के बारे में बताते है, जिनके सब्सक्राइबर्स सबसे अधिक है।

1- मिस्टर बीस्ट

यूट्यूब की दुनिया में मिस्टर बीस्ट (MrBeast) के नाम से प्रसिद्ध है। जिमी डोनाल्डसन को कौन नहीं जानता है। अमेरिका के रहने वाले जिमी अपने यूट्यूब चैनल पर खतरनाक स्टंट वाले वीडियो के लिए पहचाने जाते है। 24 साल के जिमी दुनिया के नंबर वन यूट्यूबर है। मिस्टर बीस्ट के यूट्यूब चैनल पर लगभग 113 सब्सक्राइबर्स है।

Advertisement

2-प्यूडीपाई

इस सूची में दूसरे नंबर पर एक समय में दुनिया के नंबन वन यूट्यूबर रह चुके प्यूडीपाई (PewDiePie) है। उनका का रियल नेम फेलिक्स अरविद उल्फ केजेलबर्ग है। स्वीडन के रहने वाले फेलिक्स ने 29 अप्रैल 2010 को अपना यूट्यूब चैनल बनाया था। आज प्यूडीपाई के यूट्यूब चैनल पर 111 मिलियन सब्सक्राइबर्स है।

3- किड्स डायना शो

किड्स डायना शो ( Kids Diana Show) नाम के यूट्यूब चैनल  डायना और रोमा नाम के दो यूक्रेनियन बच्चे अपने माता पिता के साथ मिलकर चलाते हैं। इस चैनल पर बच्चों से संबंधित मज़ेदार और खेल व रोमांच से भरपूर वीडियो मिलते हैं। इस किड्स यूट्यूब चैनल की शुरुआत 6 दिसंबर 2016 में की गई थी। इस चैनल पर करीब 104 मिलियन सब्सक्राइबर्स है।

4- लाइक नस्तास्या

लाइक नस्तास्या नामक इस यूट्यूब चैनल को एक अमेरिकन रशियन यूट्यूबर अनास्तासिया सर्गेयेवना रेडज़िंस्काया हैंडल करती हैं। 8 साल की बच्ची नस्त्या इस चैनल पर अपने माता-पिता और भाई बहनों के साथ खेलने, पढ़ने, गाने, सीखने और घूमने-फिरने के वीडियोज़ बनाती हैं। यह किड्स यूट्यूब चैनल 6 दिसंबर 2016 को शुरू किया गया था और आज इस चैनल पर 102 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो चुके है।

Advertisement

5- व्लाद एंड निकी

यूट्यूब पर हाईएस्ट रेटेड किड्स चैनलों में से एक व्लाद एंड निकी है. इस चैनल पर आपको व्लाद एंड निकी नाम के दो भाइयों की मस्ती देखने को मिलती है। वीडियो बनाने में व्लाद एंड निक्की की सहायता से उनके पेरेंट्स सर्गेई एंड विक्टोरिया वाशकेतोव करते हैं। यह यूट्यूब चैनल 23 अप्रैल 2018 में शुरू हुआ था। इस चैनल ने केवल चार सालों में कई प्रसिद्ध किड्स चैनलों के पीछे छोड़ते हुए करीब 90 मिलियन सब्सक्राइबर्स हासिल किए है।

6- जस्टिन बीबर

आज के युवाओं के बीच जस्टिन बीबर का नाम ही काफ़ी है। वह अपनी बेहतरीन सिंगिंग के लिए काफी मशहूर है। जस्टिन दुनिया के टॉप दस इंडिविजुअल यूट्यूबर में से एक है और यह बात बहुत ही कम लोगों को पता होगी, कि जस्टिन बीबर इस लिस्ट में छठवें नंबर पर हैं। यूट्यूब पर उनका जस्टिन बीबर नाम से चैनल है। जिस पर उनके लगभग 70.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स है।

7- मार्शमेलो

क्रिस्टोफ़र कॉम्स्टॉक प्रोफ़ेशनली मार्शमेलो (Marshmello) के नाम से पहचाने जाते हैं। वह अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक म्यूज़िक प्रोड्यूसर और डीजे हैं। इंडिविजुअल आर्टिस्ट होने के कारण वो अपने सॉन्ग मार्शमेलो के नाम के अपने यूट्यूब चैनल पर रिलीज़ करते हैं। इस चैनल पर उनके करीब 56 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

Advertisement

8- ईडी शीरन

ब्रिटिश पॉप वर्ल्ड में ईडी शीरन का केवल नाम ही काफी है। हॉलीवुड में ही नहीं बल्कि ईडी शीरन अपने रोमांटिक सॉग्स के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। 8 अगस्त 2006 में उन्होंने अपने एक यूट्यूब चैनल का निर्माण किया था, जिस पर उनके 52.6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

Advertisement

Related Articles

Back to top button