EntertainmentFeature

मैंने पायल है छनकाई से लेकर कांटा लगा तक, 7 ऐसे गाने जिन्हें हम चाहते है कि नेहा कक्कड़ रीमिक्स ना हो

गरबा का मौसम चल रहा है और हम सभी के दिमाग में एक ही बात है फाल्गुनी पाठक। जिन्हें लोग गरबा क्वीन के नाम से भी पहचानते है। फाल्गुनी पाठक का संगीत समारोह का मुख्य भाग है। इसलिए, नेहा कक्कड़ के द्वारा पाठक के प्रतिष्ठित गीत मैंने पायल का रीमिक्स नेटिज़न्स के साथ अच्छा नहीं रहा।

Advertisement

नेहा कक्कड़ को गानों को रीमिक्स करने और अपने सिग्नेचर डांस बीट को जोड़ने के लिए जाना जाता है। गानों को भले ही इसकी आवश्यकता ना हो। जबकि कुछ गाने हिट थे, अन्य की मूल के माधुर्य और सार को बर्बाद करने के लिए आलोचना की गई थी। ए आर रहमान जैसे प्रतिष्ठित संगीत निर्देशकों ने रीमिक्स शैली की आलोचना की है। उन्होंने अपने गीत को रीमिक्स किए जाने के बाद श्रेय नहीं दिए जाने के बारे में अपनी चिंता जताई है।

1- चीज बडी

1994 की फिल्म मोहरा के हिट गाने को भी कक्कड़ ने बर्बाद कर दिया था । अगर यह टूटा नहीं है, तो इसे क्यों ठीक करें? रवीना टंडन को उनके प्रतिष्ठित गीतों जैसे तू चीज़ बड़ी है मस्त मस्त और टिप टिप बरसा पानी को संदिग्ध गीतों में रीमेक करते हुए देखने के लिए वापस करने की आवश्यकता है। नेहा कक्कड़ ने कविता कृष्णमूर्ति के मधुर स्वरों की जगह ली। मुस्तफा और कियारा आडवाणी (Kiara Advani) जैसे सितारे, हर तरह से मूल के आकर्षण की कमी रखते हुए, थिरकते हुए दिखाई देते हैं।

Advertisement

2- आशिक बनाया आपने

प्रसिद्ध आशिक बनाया आपने… हेट स्टोरी फ्रैंचाइज़ी की चौथी किस्त के लिए फिर से बनाया गया। मूल गीतकार को श्रेय नहीं दिया जाता है क्योंकि हुक लाइन को छोड़कर किसी अन्य गीत का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। भावपूर्ण रोमांटिक नंबर को क्लब डांस नंबर में बदल दिया गया है गीत स्वतंत्र रूप से ठीक है लेकिन मूल के साथ न्याय नहीं करता है। कक्कड़ श्रेया घोषाल की मूल जादुई आवाज की जगह लेते हैं। यह गाना उर्वशी रौतेला के उमस भरे मूव्स पर आधारित है। हिमेश रेशमिया को भी चंद पंक्तियों से ज्यादा नहीं दिया गया है।

3- याद पिया की आने लगी

मैंने पायल है छनकाई केवल उदासीन फाल्गुनी पाठक गीत नहीं है जिसे नेहा कक्कड़ के साथ बनाया गया है। पाठक द्वारा प्रतिष्ठित गीत चुड़ी को टी-सीरीज़ द्वारा रीक्रिएट किया गया था। गीत स्वतंत्र रूप से ठीक है लेकिन मूल के साथ न्याय नहीं करता है। कक्कड़ श्रेया घोषाल की मूल जादुई आवाज की जगह लेते हैं। यह गाना उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela) के उमस भरे मूव्स पर आधारित है। हिमेश रेशमिया को भी चंद पंक्तियों से ज्यादा नहीं दिया गया है। पाठक की भावपूर्ण आवाज को कक्कड़ ने बदल दिया और दिव्या खोसला कुमार ने अभिनय किया। संगीत वीडियो आगे रिया सेन और पाठक अभिनीत मूल के निर्दोष और सुंदर वीडियो की तुलना नहीं करता है।

4- कांटा लगा

नेहा कक्कड़, टोनी कक्कड़ और यो यो हनी सिंह ने कांटा लगा गाने का रीमिक्स रिलीज किया थी। इसे मूल की गुणवत्ता में सुधार नहीं बल्कि कम करने के लिए बड़ी आलोचना और ट्रोलिंग भी मिली थी।

Advertisement

5- छम्मा छम्मा

1998 की रिलीज हुई फिल्म चाइना गेट ने हमें उर्मिला मातोंडकर द्वारा अभिनीत गाना छम्मा छम्मा अब तक के सबसे लोकप्रिय गीतों में से एक दिया। फ्रॉड सैय्यन नामक एक फिल्म के लिए नया प्रस्तुतीकरण, एली अवराम को अभिनीत करता है। हालांकि, इसमें मूल के आकर्षण और सादगी का अभाव है। अलका याज्ञनिक के भावपूर्ण स्वरों की जगह नेहा कक्कड़ और संगीतकारों की एक टीम ने ले ली है। नया गाना क्लब स्टेपल है जबकि पुराना डांस क्लासिक है।

6- चलती है क्या 9 से 12

90 के दशक में जो फिल्म और एलबम छोड़ी जानी चाहिए थी। वह है जुड़वा 2। फिल्म की कहानी और इसकी हरकतों की उम्र 21वीं सदी में ठीक नहीं है। मूल रूप से सलमान खान पर चित्रित, मूल तन ताना तन को प्यार किया गया था। हालाँकि, नया चलती है क्या 9 से 12 गाना अपनी जगह बनाने में विफल रहता है। जबकि आंख मारे जैसे गाने अपनी छाप छोड़ते हैं। यह ऐसा करने में विफल रहता है, रचनाकारों ने समस्याग्रस्त नृत्य और गीत को बदलने से भी परहेज किया। हालांकि, वरुण धवन के मानक निम्न स्तर के हैं, लेकिन मूल सलमान खान की तुलना में बेहतर नृत्य करते हैं। गाना भी वही फिल्माया गया है। अभिजीत और पूर्णिमा की जगह देव नेगी और नेहा कक्कड़ ने ले ली है।

7- सावन में लग गई आग

यामी गौतम और विक्रांत मैसी ने जबरदस्त रीक्रिएटेड गाने सावन में लग गई आग पर थिरके। मूल को रिलीज़ होने के वर्षों बाद भी शादियों और पार्टियों में बजाया जाता है, जबकि रीमेक को हफ्तों बाद भुला दिया गया। कोरियोग्राफी से लेकर पिक्चराइजेशन और वेशभूषा तक सब कुछ उतना ही सामान्य है जितना कि हजारों गाने हम पहले ही देख चुके हैं। दरअसल, गाने को दो बार बनाया गया था। एक बार गिन्नी वेड्स सनी के लिए और एक साथ इंदू की जवानी के लिए। कक्कड़ ने गिन्नी वेड्स सनी संस्करण के लिए अपनी आवाज दी जो अपनी छाप छोड़ने में विफल रही। हालांकि,हम में से लाखों लोग ऐसी हैं जो कई आलोचनाओं के बावजूद इन गीतों का आनंद लेते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Back to top button